Business News

Tata Electric Car: सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को धूल चटाने आ रही है टाटा मोटर्स की यह इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 400 किलोमीटर

मार्केट में आने वाली है टाटा की एक और Tata Electric Car, बन सकती है आपकी पहली पसंद, 400km की होगी रेंज

Tata Electric Car:  जैसा कि आप सभी को पता है की Tata Motors का भारत के ऑटोमोबाइल बाजार के इलेक्ट्रिक कार के फील्ड में एक तरफा राज है. अभी तक कोई कंपनी टाटा को टक्कर नहीं दे पाई है क्योंकि लगभग 90% मार्केट शेयर टाटा का ही है. अब टाटा एक और अपनी इलेक्ट्रिक कार (Tata Electric Car) को भारतीय बाजार में लाने की तैयारी कर रहा है जिसका पेट्रोल और डीजल वेरिएंट काफी ज्यादा पसंद किया जाता हैं.यह एक फाइव स्टार कार भी है. 

जैसा कि आप सभी को पता है एक समय का दौर डीजल और पेट्रोल गाडियों का था, लेकिन अब का दौर इलेक्ट्रिक कारों का है हालांकि यह बात अलग है कि अभी भी कई सारे ऐसे ग्राहक हैं जो डीजल या पेट्रोल लेना ही ज्यादा उचित समझ रहे हैं. क्योंकि इसका रीजन यह भी हो सकता है की चार्जिंग की सुविधा, उनके होमटाउन के आसपास शायद चार्जिंग की सुविधा न हो या फिर कुछ लोग डीजल पेट्रोल गाडियों की इंजन नॉइस को भी ज्यादा पसंद करते हैं.

MP High Security Number Plate: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर आई बड़ी अपडेट, कार और बाइक वालो को भारी पड़ सकती है यह लापरवाही

इलेक्ट्रिक कार में जैसे की कोई नॉइस नहीं होता इस वजह से भी उनका अभी इलेक्ट्रिक कार की तरफ ध्यान नहीं जा रहा है. बड़े शहरों में काफी ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक कारों की तरफ मूव कर रहे हैं. क्योंकि उनको डेली ड्राइव भी करनी पड़ती है ऐसे में खर्च भी ज्यादा आता है और इलेक्ट्रिक कार में उनके पॉकेट में ज्यादा बोझ ही नहीं पड़ता. आईए जानते हैं टाटा की इस नई इलेक्ट्रिक कर की खासियत.

Tata Altroz Ev: अल्ट्रोज टाटा की एक फेमस हैचबैक है. जिसकी अच्छी खासी सेल्स हर महीने हो जाती है.ये गाड़ी  सेल्स के मामले में हमेशा टॉप टेन की गाड़ियों की लिस्ट में रहती है. यह एक फाइव स्टार कार भी है. अब Tata Altroz Ev के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लॉन्च करने की तैयारी चल रही है. बता दे टाटा अल्ट्रोज ईवी के लांच होने में सबसे बड़ी दिक्कत नीचे बैटरी की पैकेजिंग थी. जिसके कारण ग्राउंड क्लीयरेंस लगभग 20 mm से 145 mm तक कम हो गया था.

इसके बाद काफी समय तक अल्ट्रोज ईवी के बारे में कोई खबर नहीं आई और न ही किसी ने बात की, हालांकि Tata Punch Ev के लॉन्च पर ये खबर फिर से चलने लगी है कि altroz ev कब भारतीय बाजार में लांच होगी. कंपनी के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस के एमडी शैलेंद्र चंद्रा ने कहा कि Altroz Ev अगले साल लॉन्च होगी. जब उनसे active.Ev आर्किटेक्चर पर बेस्ट अपकमिंग मॉडल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पहला प्रोडक्ट पंच था जो आज लांच हो गया. अब Tata Curve है इसके बाद हैरियर लॉन्च होगी फिर उसके बाद हम शेरा को लॉन्च करेंगे और साल 2025 तक में हम Altroz लाएंगे.

Altroz Ev की रेंज :  टाटा की अपकमिंग कार अल्ट्रोज Ev को टाटा के Acti. Ev प्लेटफार्म आर्किटेक्चर पर बेस्ट होने के बाद यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इस गाड़ी में 25 किलोवाट से लेकर 35 किलोवाट का बैटरी पैक होगा. यह बैटरी बैक अपकमिंग कारों में ग्राहकों को फुल चार्ज पर 315 से 421 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है. हालांकि इसकी कीमत में अंतर हो सकता है टाटा अल्ट्रोज Ev की कीमत 10 लाख रुपए के आसपास होने की पूरी उम्मीद है.

Subsidy on scrapping old vehicle: पुराने वाहनों को यहाँ बेचनें पर, मिलेगी नई गाड़ियों में मिलेगी छूट

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!